दुनिया की सबसे बड़ी विमान बनाने वाली कंपनी

आज हम इस पोस्ट में दुनिया की सबसे बड़ी विमान बनाने वाली कंपनी के बारे में जानेंगे. 

कार इंडस्ट्री की तरह ही विमान बनाने वाली कंपनी भी बहुत तेजी से आगे बाद रही है. आप सबको पता होगा इंडिया की या दुनिया की सबसे बड़ी कार बनाने वाली कंपनी के बारे में लेकिन आप में से कुछ लोगो पता होगा दुनिया की सबसे बड़ी विमान बनाने वाली कंपनी के बारे में.

क्यूंकि विमान एक आम आदमी के जीवन में रोज काम आने वाली चीज़ नहीं है लेकिन ये एयरोस्पेस आपको 

परोक्ष रूप से आपके जीवन को प्रभावित करता है. क्यूंकि ये केवल विमान ही नहीं बल्कि सरकार को डिफेंस प्लेन और मिलिट्री सामान बनाने का भी काम करती है.

दुनिया की सबसे मेहेंगी संपत्ति

तो आज में आपको दुनिया की सबसे बड़ी हवाई जहाज बनाने वाली कंपनी की सूची के बारे में बताऊंगा. और ये सूची कंपनी के बाजार पूंजीकरण के आधार पर बनाया गया है. 

दुनिया की 60 सबसे बड़ी कंपनी

संक्षेप: दुनिया की सबसे बड़ी हवाई जहाज बनाने वाली कंपनी

पदकंपनी का नामबाजार पूंजीकरणसंस्थापकदेश
1The Boeing Company121.86 बिलियन डॉलरWilliam E. BoeingUSA
2Airbus102 बिलियन डॉलरRoger Béteille, Felix Kracht,
Henri Ziegler, Franz Josef Strauss
Netherlands
3Joby Aviation2.87 बिलियन डॉलरJoeBen BevirtUSA
4Embraer2.85 बिलियन डॉलरOzires SilvaBrazil
5Vertical Aerospace1.56 बिलियन डॉलरStephen FitzpatrickUnited Kingdom
6Lilium GmbH1.12 बिलियन डॉलरDaniel Wiegand, Sebastian Born, Matthias Meiner और Patrick NathenGermany
7Archer Aviation0.69 बिलियन डॉलरBrett Adcock और Adam GoldsteinUSA

दुनिया की सबसे बड़ी विमान बनाने वाली कंपनी

1.  The Boeing Company – दुनिया की सबसे बड़ी हवाई जहाज बनाने वाली कंपनी

Boeing दुनिया की सबसे बड़ी हवाई जहाज बनाने वाली कंपनी है. ये कंपनी की शुरुवात आज से 105 साल पहले 1916 में William E. Boeing ने USA में किया था. 

ये कंपनी केवल विमान ही नहीं बल्कि डिफेंस के लिए प्लेन, हेलीकाप्टर, और दूसरी सर्विस, और तो इसके आलावा स्पेस के लिए सॅटॅलाइट, स्पेस लांच सिस्टम, स्पेस स्टेशन बनाने का काम भी करती है.

ये कंपनी का बाजार पूंजीकरण 121.86 बिलियन डॉलर है और इसी साल ये कंपनी का रेवेनुए 62.28 बिलियन डॉलर है. Boeing के खुल 150 देशों में इनके ग्राहक है और 50 से भी ज्यादा देशों में इनके कर्मचारी और संचालन है.

कंडोम बनाने वाली कंपनी


2. Airbus – राजस्व के मामले में दुनिया की सबसे बड़ी विमान निर्माता कंपनी

अगर रेवेनुए की माने तो यह कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी विमान बनाने वाली कंपनी है. इस कंपनी की शुरुवात 1970 में Roger Béteille, Felix Kracht, Henri Ziegler, Franz Josef Strauss ने मिलकर शुरू किया था. 

ये कंपनी भी Boeing की तरह commercial एयरोप्लेन, civil और मिलिट्री हेलीकाप्टर,  डिफेंस एयरक्राफ्ट, और स्पेस टेक्नोलॉजी में स्पेस और ग्राउंड infrastructure का भी काम करती है.

  • स्तापित: Netherlands
  • मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO): Guillaume Faury
  • अध्यक्ष: René Obermann
  • मार्किट पूंजीकरण: 102 बिलियन डॉलर
  • revenue (राजस्व): 62.50 बिलियन डॉलर 
  • कर्मचारी: 1,31,349

रेड चीफ कंपनी के शूज


3. Joby Aviation – दुनिया की सबसे  बड़ी इलेक्ट्रिक विमान बनाने वाली कंपनी

Joby Aviation USA की एक और सबसे बड़ी विमान बनाने वाली कंपनियों में से एक है जो बाकी 2 विमान कंपनी जैसे नहीं है. ये कंपनी केवल electric विमान बनाने का काम करती है.

ये कंपनी का उद्देश्य है की इन्हे दुनिया का सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक प्लेन बनाना चाहती है और ये दुनिया की पहली इलेक्ट्रिक प्लेन टैक्सी सर्विस है.

  • शुरुवात: 2009 
  • मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO): JoeBen Bevirt 
  • अध्यक्ष:  Paul Sciarra 
  • मार्किट पूंजीकरण: 2.87 बिलियन डॉलर
  • कर्मचारी: 700+ 

पेंट कंपनी


4. Embraer 

Embraer Brazil की एक विमान बनाने वाली कंपनी है जिसकी शुरुवात 1969 में Ozires Silva ने किया था. आप एक तरीके से ये बोल सकते हो की ये कंपनी Boeing और Joby Aviation का मिश्रण है. Embraer electric प्लेन भी बनाती है और कमर्शियल प्लेन, डिफेंस प्लेन और security का काम भी करती है.

  • मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO): Francisco Gomes Neto 
  • कर्मचारी: 19116
  • राजस्व (राजस्व): 19.8 बिलियन 
  • शुद्ध लाभ (Net profit): 2.74 बिलियन

5. Vertical Aerospace

Vertical Aerospace आज से 6 साल पहले 2016 में Stephen Fitzpatrick ने United Kingdom में किया था. ये कंपनी  भी Joby Aviation की तरह इलेक्ट्रिक प्लेन बनाने का काम करती है.

2018 में इस कंपनी ने अपना पहला electric एयरोप्लेन उड़ाया था जिसका वजन केवल 750 kg था और तब इस प्लेन का कोई नाम नहीं रखा था लेकिन इस प्लेन में 4 इलेक्ट्रिक इंजन लगा हुआ और ये सफल भी हुई. 

फिर इस कंपनी को 2019 में  Honeywell’s नामक कंपनी ने कॉन्ट्रैक्ट दिया और उसी साल इस कंपनी ने एक और प्लेन बनाया जिसका नाम VA-X2 और ये दुनिया की पहली कंपनी बन गयी जो अपने फ्लाइट का असली फुटेज वो भी इलेक्ट्रिक प्लेन का रिहाई किया.

और जैसे की मेने बताया की ये कंपनी 2016 में शुरू हुई एक स्टार्टअप है और अभी ये कंपनी लाभ दायक नहीं बनी है.

बियर बनाने वाली कंपनी


6. Lilium GmbH

Lilium GmbH किस शुरुवात 2015 में 4 इंजीनियरों और Phd में पड़ने वाले छात्रों मिलकर किया था. Daniel Wiegand, Sebastian Born, Matthias Meiner और Patrick Nathen ने जब शुरू किया तब ये Technical University of Munich में पड़ते थे.

ये कंपनी भी इलेक्ट्रिक प्लेन बनाती है लेकिंन इसमें ये फरक है की ये उन् लोगो के लिए प्लेन बनाते है जिसको निजी प्लेन की जरुरत है. आप जैसे खुदकी बाइक या फिर कार लेके घूमते हो वैसे ही अब आप प्लेन भी लेके घूम सकते हो इस कंपनी के कारण.

इस कंपनी में खुल मिलके 600 कर्मचारी काम करती है और ये कंपनी का बाजार पूंजीकरण 1.12 बिलियन डॉलर है ये कंपनी Germany में स्थापित है.


7. Archer Aviation

Archer Aviation की शुरुवात USA में Brett Adcock और Adam Goldstein ने 2018 में शुरू किया था और आज ये दुनिया की सातवीं सबसे बड़ी विमान बनाने वाली कंपनी और दुनिया की पांचवी सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक विमान बनाती है.

इस कंपनी ने जून १०, २०२१ में अपना पहले इलेक्ट्रिक विमान उड़ाया और ये विमान दो-यात्री इलेक्ट्रिक विमान है. इस इलेक्ट्रिक विमान का नाम Maker रखा है और ये विमान vertical takeoff और landing aircraft है जो आसानी से उड़ाया जा सकता है. United Airlines ने इस कंपनी को 200 विमान का आर्डर भी मिल गया है.

टॉप एयरलाइन कंपनी

आप इस वीडियो में इलेक्ट्रिक विमान का डेमो दे सकते हो:

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*