इंडिया की सबसे बड़ी ट्रक बनाने वाली कंपनी

इस पोस्ट में हम इंडिया की सबसे बड़ी ट्रक बनाने वाली कंपनी के बारे में जाएंगे. 

2020 के Statistia के रिपोर्ट के अनुसार बाजार के 80 प्रतिशत से अधिक हिस्से पर दो प्रमुख बाजार खिलाड़ियों का दबदबा है. online बिज़नेस जैसे Amazon और Flipkart के कारण ट्रक की मांग लगातार बाद रही है. ट्रक की आबादी साल भर साल 15% से बाद रहा है.

लेकिन एक अनुमान के अनुसार इंडिया ट्रक मार्किट 2019-24 तक 12% रफ़्तार से बढ़ेगा जो इसका खुल मूल्य 1787 करोड़ डॉलर पॉच जाएगा. अलग तरीके के ट्रक अलग तरीके से आर्थिक विकास में मदद करते है. इंडिया में ज्यादातर 3 श्रेणी ट्रक का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है.

इंडिया ट्रक के रिपोर्ट

  • Light Duty Trucks 
  • Medium Duty Trucks 
  • Heavy Duty Trucks 

चलिए अब शुरू करते है इंडिया की सबसे बड़ी ट्रक बनाने वाली कंपनी की सूचि

इंडिया की टॉप ट्रक कंपनी 

इंडिया की सबसे बड़ी ट्रक बनाने वाली कंपनी
इंडिया की सबसे बड़ी ट्रक बनाने वाली कंपनी

1. Tata Motors Ltd. – इंडिया की सबसे बड़ी ट्रक कंपनी

Tata Motors जो इंडिया की सबसे बड़ी ट्रक बनाने वाली कंपनी है जिसकी शुरुवात 1945 में किया था और इसका मुख्य headquarter Mumbai, Maharashtra में है.

TATA Motors truck car bus और military के लिए heavy गाडी बनाने का काम करती है. ये इंडिया की सबसे बड़ी और दुनिया की चौथी सबसे बड़ी ट्रक बनाने वाली कंपनी है. 53.3% इंडिया के ट्रक मार्किट का क्षेत्र अकेले TATA के पास है. 

TATA 175 से भी ज्यादा देशों में गाड़िया बेचती है. Light Duty truck में TATA के पास 58%, Medium Duty Truck में 39% और Heavy Duty Truck में 56% हिस्सा है. 

जानिए TATA की Vistara एयर कंडीशनर कंपनी इंडिया की किस पद पर आती है.


2. Ashok Leyland

Ashok Leyland Hinduja Group की कंपनी है जो इंडिया की दूसरी सबसे बड़ी commercial vehicle है, चौथी सबसे बड़ी bus बनाने वाली कंपनी दुनिया में और दूसरी सबसे बड़ी truck बनाने वाली कंपनी है इंडिया में. Ashok Leyland के पास 32% का market शेयर है ट्रक के क्षेत्र में जो TATA के बाद सबसे ज्यादा हिस्सा है.

इंडिया की टायर कंपनी

इनके factory पुरे देश भर में फैला हुआ है जैसे की Ennore(Tamil Nadu), Bhandara(Maharashtra), Hosur और Alwar (Rajasthan), Pantnagar (Uttarakhand). Ashok Leyland के पास product range में 1T GVW(Gross Vehicle Weight) से 55T GTW(Gross Trailer Weight) के ट्रक है और इंडिया का सबसे पहले electric बस भी इसी कंपनी ने launch किया था. 

Ashok Leyland के सितम्बर रिपोर्ट के अनुसार Ashok Leyland ने Medium & Heavy Vehicle में 19,848 ट्रक बेचा वही Light Vehicle में 22,018 ट्रक बेचा.  


3. Bharat Benz

BharatBenz की शुरुवात Germany की Daimler AG ने 2011 में शुरू किया था. BharatBenz केवल ट्रक और बस ही बनाती है और इनका मुख्यालय Chennai में है.

2008 में Daimler ने Hero Motorcorp के साथ मिलकर ट्रक और बस बनाने का फैसला किया लेकिन एक साल बाद America के मार्किट क्रैश के वजेसे ये पार्टनरशिप तोडना पड़ा और फिर 2011 में डेमलर ने BharatBenz की शुरुवात की.

BharatBenz जो है Mercedes-Benz के मंच पे बनती है. इंडिया में सबसे मेहेंगी ट्रक BharatBenz बनती है, इनके दूसरे प्रतियोगियों से 9 गुणा ज्यादा मेहेंगे गाडी बेचते है लेकिन 10 गुणा ज्यादा ईंधन बचती है. ये कंपनी 70,000 से भी ज्यादा ट्रक और बस बनाने की क्षमता रखती है. 

BharatBenz के पास इंडिया ट्रक और बस क्षेत्र में 6.7% का मार्किट हिस्सा है जो इससे इंडिया की तीसरे सबसे बड़ी ट्रक बनाने वाली कंपनी बनाती है.


4. Volvo Eicher Commercial Motors

Volvo ने Eicher Motors के साथ संयुक्त उद्यम करके इंडिया में truck और बस बनाने का काम करती है. Volvo Eicher के पास  5.55 टन के ट्रक और बस बनती है जिसका 9 फैक्ट्री है जिसमे से Pithampur, Madhya Pradesh वाली सबसे मुक्य factory में से एक है और इसके आलावा 500 से ज्यादा डीलर्स और 34 देशों में अपनी गाड़ियों का export करती है. Volvo Eicher Medium और Heavy truck bus और engine का business करती है. 

Volvo Eicher Motor के पास इंडिया ट्रक और बस क्षेत्र में 5.9% का मार्किट हिस्सा है जो इससे इंडिया की चौथी सबसे बड़ी ट्रक बनाने वाली कंपनी बनाती है.


5. Mahindra & Mahindra

M&M ऐसी automobile कंपनी है जो 2 wheeler, 3 wheeler ,truck, tractor हर तरीके की गाडी बनाती है. ट्रक और बस के क्षेत्र में light, intermediate, medium, heavy commercial vehicle बनाती है. 

Mahindra 3.5 GVW से 55 टन GVW के गाड़िया बनाती है. Heavy ट्रक के क्षेत्र में 52,000 गाड़िया रोड पर चली रही है. लेकिन कंपनी का ज्यादा ध्यान Light ट्रक बनाने पर ध्यान है इसलिए इस कंपनी के पास 9.4% का मार्किट हिसस लाइट ट्रक में है . फिलाल Mahindra की 2,00,000 Light ट्रक इंडिया के रोड पर चलती है और पुरे ट्रक मार्किट का 3.6% हिस्सा है. 


इंडिया की सबसे बड़ी ट्रक कंपनी कौनसी है?

TATA Motors इंडिया की सबसे बड़ी ट्रक बनाने वाली कंपनी है.

इंडिया की ट्रक कंपनी की सूची

TATA Motors
Ashok Leyland
Bharat Benz
Volvo Eicher Commercial Motors
Mahindra & Mahindra

इंडिया की टॉप ट्रक कपंनी कौनसी है?

इंडिया की टॉप ट्रक कपंनी कौनसी है?
TATA Motors
Ashok Leyland

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*