इंडिया की सबसे बड़ी टायर कंपनी

यहाँ हम देखेंगे इंडिया की सबसे बड़ी टायर कंपनी के बारे में, लेकिन टायर कंपनी के बारे में जान ने से पहले टायर industry के बाजरे में जानते है. 

२०२० में खुल १७.९० टायर इंडिया में बेचेगये थे और अनुमान है की ये २०२६ में बढ़कर २१.१ हो जाएगा. इंडिया के टॉप ४ टायर कंपनी के पास पुरे टायर मार्किट का ६७% हिस्सा है. अंतरराष्ट्रीय कंपनी जो इंडिया में टायर बेचते है उनके पास सिर्फ ११% मार्किट हिस्सा है इंडिया के टायर की बिक्री में. 

और आप ये जानकार हैरान हो जाओगे की इंडिया की टायर कंपनी ज्यादातर टायर्स export करती है. २०२० में 12,800₹ करोड़ के टायर एक्सपोर्ट किये थे. 

प्रमुख टायर बाजार विभाजन:

टायर जो बनते है वो ६ तरीके के गाड़ियों के लिए होता है. और हम इसमें देखेंगे की कौनसी गाडी सबसे ज्यादा टायर कंपनी में योगदान देती है.

  • 2 wheelers – 40%
  • 3 wheelers – 20%
  • Cars – 10%
  • Light commercial vehicle (हलके गाडी जैसे की Tempo या फिर छोटे truck) – 10%
  • Heavy commercial vehicle (Truck Bus Tractor) – 10%
  • Off the Road (जपो गाडी रोड के आलावा हर जगे चला सके जैसे की पहाड़, रेगिस्तान) – 10%

आप देख सख्ते है की 2 wheeler का मार्किट हिस्सा सबसे ज्यादा है और कार्स का केवल १०% ही है.


इंडिया की टॉप टायर बनाने वाली कंपनी का सूची

1. MRF – इंडिया की सबसे बड़ी टायर कंपनी

बाजार पूंजीकरण, टायर बिक्री और लाभ(Profit) के मामले में MRF सबसे बड़ी भारतीय टायर कंपनी है। इस कंपनी की शुरुवात KM Mammen Mappillai ने १९४६, Madras (जिसे हम अभी Chennai के नाम से जानते है) में किया था, इसलिए इस कंपनी का पूरा नाम Madras Rubber Factory है. 

१९५२ तक MRF सिर्फ रबर(Rubber) बनाने का काम करती थी, उसस्के बाद ये कंपनी टायर भी बनाने लगी और ये कंपनी तब से लेकर अब इंडिया की सबसे उत्तमता टायर बनती है.

MRF खुल ६५ देशों में अपने टायर्स का export करती है, और खुल ८ factory है जो ४५० एकर में बना है. MRF के खुल 4000 से ज्यादा डीलर और 180 ऑफिस है.

इंडिया की सबसे बड़ी टायर कंपनी
इंडिया की सबसे बड़ी टायर कंपनी

सबको ऐसा लगता है की MRF सिर्फ टायर बनती है जो की सही है, MRF हर तरीका का टायर बनती थो है ही लेकिन इनके और भी product है जैसे की MRF paints, MRF sports और बच्चो के लिए खिलोने भी बनती है जैसे funskool.

आप ये जानकार हैरान हो जाएंगे की इंडिया stock market में अगर सबसे महँगा शेयर है थो वो है MRF का. 

आज की तारिक जब में ये पोस्ट लिख रहा हूँ (30th Oct.), MRF का 1 शेयर 77,400.00₹ का है. 

2. Apollo Tyres – Europe और इंडिया की सबसे बड़ी टायर कंपनी

Apollo tyres इंडिया की दूसरी सबसे बड़ी टायर कंपनी है जो MRF के बाद सबसे ज्यादा टायर बेचती है. इस कंपनी की शुरुवात १९७२ में Kerala के Thrissur जिला में किया गया था. Apollo Tyres पहले सिर्फ truck tyres बनाने और बेचना का काम करते थे. 

भारत की सबसे पहले ट्रक टायर टायर Apollo ने हे बनाया था और उसका नाम “Rajdhani” रखा. फिर २०१६, इस कंपनी ने 2 wheelers के त्रिरे भी बनाना शुरू किया. 

Apollo Tyres - Europe और इंडिया की सबसे बड़ी टायर कंपनी
Apollo Tyres – Europe और इंडिया की सबसे बड़ी टायर कंपनी

Apollo Tyres का सबसे ज्यादा revenue इंडिया से आता है जो ६२% है, २६% Europe से और बाकी के ५% दूसरे देशों से आता है. इसी कारण से इस कंपनी का दूसरा manufacturing plant Europe में है. 

पुरे Europe में ये कंपनी २ नामो से टायर्स बेचती है :

  • Apollo टायर्स
  • Vredestein 

जिस कारन अपोलो टायर्स इंडिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है. इस कंपनी के ५००० से भी ज्यादा dealership और 2500 से भी ज्यादा दूकान है और खुल मिलाकर १६,००० कर्मचारी है. 

इंडिया की सबसे बड़ी textile कंपनी


3. CEAT Limited

अगर आप IPL देखते हो थो आपको पता हे होगा “CEAT Strategic Time Out” जो official sponsor है IPL की.

CEAT (Cavi Elettrici e Affini Torino) की शुरुवात १९२४ में Italy हुई थी, तब ये कंपनी electrical cables बनाने का काम करती थी. फिर 10 मार्च 1958 में इस कंपनी ने Tyres के नाम से पहले टायर कंपनी की शुरुवात की. पहले इस कंपनी ने TATA के साथ मिलकर factory लगाया था.

Ceat tyre
Ceat tyre

१९८२, में फिर इस कंपनी को RPG Group ने खरीद लिया और नाम बदल कर CEAT Tyres कर दिया गया. CEAT हर तरीके का टायर बनाने का काम करती है जैसे की कार टायर, 2 wheelers, trucks, bus, tractor और auto rickshaws के लिए टायर बनती है.

CEAT पुरे साल भर में १६.५ करोड़ टायर बनती है, ८००० कर्मचारी के मदद से.

इंडिया की airline कंपनी की सूची


4. JK Tyre & Industry

JK Tyre इंडिया की प्रमुख टायर बनाने वाली कंपनी में से एक है और दुनिया में टॉप २५ टायर बनाने वाली कंपनी के सूचि में शामिल है. JK Tyre पुरे १०० देशों में अपने टायर का export करती है, जिसमे से 9 factory इंडिया में और 3 factory Mexico में है.

JK Tyre ३.५ करोड़ टायर का उत्पादन करती है, जिसमे हर तरीके के टायर बनती है 2 wheeler से OTR टायर. इस कंपनी के पास 5000 से ज्यादा डीलर्स और 500 खुदके टायर के showroom भी है, जो Steel Wheels and Xpress Wheels के नाम से मशहूर है. 

अप्रैल २०१६ में जक Tyres ने Cavendish India Limited को Birla Tyres से खरीद लिया था. कंपनी भारत में सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले टायर ब्रांडों की सूची में शुमार है.


5. Balkrishna Industries – इंडिया की सबसे बड़ी heavy vehicles tyre बनाने वाली कंपनी

बाजार पूंजीकरण के मामले में Balkrishna Industries Limited (BKT) भारत की सबसे बड़ी टायर कंपनी है और टायर बेचने में इंडिया की पांचवी सबसे बड़ी टायर कंपनी है. अब आप ये सोच रहे होंगे की अगर ये इंडिया की सबसे बड़ी टायर कंपनी है तो इनकी टायर की बिक्री पांचवे नंबर पर क्यों है?

Balkrishna Industries - इंडिया की सबसे बड़ी heavy vehicles tyre बनाने वाली कंपनी
Balkrishna Industries

क्यूंकि ये कंपनी सिर्फ १ तरीके के गाड़ियों के लिए टायर बनती है. BKT सिर्फ और सिर्फ highway vehicles के लिए टायर बनती है. एक दम भारी गाड़ियों के लिए जो खुदाई के काम करती है जैसे की JCB और Tractor. इस कंपनी का factory  Aurangabad, Bhiwadi, Chopanki, Dombivali, और Bhuj में है.

BKT का ८०% कमाई USA से आता है क्यूंकि ये कंपनी सबसे ज्यादा North America और Europe के लिए tyres बनती है और पुरे दुनिया का सबसे बड़ा heavy vehicle टायर बनाने का हिस्सा BKT के पास है. 

टॉप finance कंपनी इंडिया


6. TVS Srichakra – इंडिया की सबसे बड़ी 2 wheeler और 3 wheeler tyre कंपनी  

TVS Group  की शुरुवात TV Sundram Iyengar ने १९३० में किया था तब ये कंपनी गाडी और गाड़ियों के parts बनाने का काम करते थे फिर 1982 में TVS Srichakra Limited की शुरुवात की जो tyre बनाने का काम करती थी.

TVS Srichakra इंडिया की सबसे बड़ी टायर बनाने वाली कंपनी, 2 wheeler और ३ wheeler के क्षेत्र में और सबसे ज्यादा export भी TVS हे करती है. TVS के पास २००० से ज्यादा dealers और 34 depots है. 

TVS Srichakra ७० देशों में टायर्स का export करती है और ये लगातार USA, Europe, South America, Africa और  Australia में अपना export बड़ा रहे है. TVS के २ मुख्य factory है जो Tamil Nadu और Uttarakhand में स्तिथ है. 

Product – Two / Three Wheeler

  • MOTORCYCLE
  • SCOOTER
  • MOPED
  • AUTO RICKSHAW
  • ULTRA LIGHT TRUCK

7. Goodyear Limited – इंडिया की सबसे बड़ी अंतरराष्ट्रीय टायर कंपनी 

Goodyear इस सूचि की एकलौती ऐसी कंपनी है जो इंडिया की कंपनी नहीं है लेकिन Goodyear की अच्छी खासी इंडिया के टायर market में पकड़ है.

गूडीएआर की शुरुवात Frank A. Seiberling ने 1898 में किया था और आज ये दुनिया की सबसे बड़ी टायर कंपनी में से एक है. और Goodyear इंडिया में पहले बार ९० साल पहले आया था. इंडिया में इस कंपनी के 2 टायर factory भी है, एक Ballabgarh और दूसरा Aurangabad में. 

ये कंपनी ज्यादातर OEM को अपना टायर बेचती है और tractor बनाने वाली कंपनी को, और आप ये जानकार हैरान हो जाओगे की इंडिया में सबसे पहले tubeless टायर लाने वाली कंपनी Goodyear है.


इंडिया की सबस बड़ी टायर कंपनी कौनसी है?

MRF इंडिया की सबसे बड़ी टायर कंपनी है.

इंडिया की सबसे बड़ी टायर कंपनी की सूची

Madras Rubber Factory (MRF)
Apollo Tyres
CEAT Limited
JK Tyre & Industries
Balkrishna Industries
TVS Srichakra
Goodyear Limited

सबसे पहले tubeless टायर किस कंपनी ने शुरू किया था?

Goodyear Limited ने इंडिया में सबसे पहला tubeless टायर की शुरुवात की थी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*