भारत के टॉप 15 लाभदायक स्टार्टअप – 2021

भारत के टॉप 10 लाभदायक स्टार्टअप के बारे में जानने के लिए पढ़िए ये पोस्ट.

इंडिया में खुल 39,000 से भी ज्यादा स्टार्टअप है और दिन प्रति दिन और भी नए स्टार्टअप्स आते हे जा रहे है, लेकिन क्या आपको ये पता है की सिर्फ गिने चुने स्टार्टअप्स ऐसे है जो प्रॉफिट कमा रहे है.

आज ऐसे स्टार्टअप्स की बात करने वाला हु जो मुनाफा कमा रही है और हो सकता है की आप कुछ स्टार्टअप्स को जानते भी होंगे और कुछ को नहीं भी. एक कंपनी को लाभदायक बनने में सालों निकल जाते हैं जैसे कि Amazon. 

जानिये दुनिया की सबसे बड़ी इंटरनेट कंपनी के बारे में

Amazon e-commerce website को लाभदायक बनने में चौदा साल लगे लेकिन इन 14 सालों में Jeff Bezos, Amazon के मालिक ने भी दूसरे स्टार्टअप्स की तरह बहुत बार वित्त पोषण लिया है और जब Amazon लाभदायक बनी तो उसके कुछ सालों बाद ही Jeff Bezos भी दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति बन गए.

तो ऐसा नि है वो अच्छे नहीं है कुछ स्टार्टअप्स को लाभदायक बनने में वक़्त लगता है जैसे की फ्लिपकार्ट अभी तक लाभदायक नहीं बनी है. 

तो ऐसा भी नहीं है की अभी के जो भी स्टार्टअप्स लाभदायक नहीं है थो वो सारे बेकार है. कुछ स्टार्टअप्स को लाभदायक बनने में वक़्त लगता है जैसे की Flipkart, अभी तन लाभदायक नहीं बानी है.

सबसे बड़ी कंपनी की सूची

चलिए अब शुरु करते हैं भारत की टॉप 10 लाभदायक स्टार्टअप की सूची है. 

भारत के टॉप 10 लाभदायक स्टार्टअप

ये सूची हम पीछे से शुरू करेंगे मतलब सबसे पहले दसवें नंबर से शुरू करेंगे और फिर ऐसे करते करते भारत की सबसे बड़ी और सबसे लाभदायक स्टार्टअप के बारे में आख़िर में पड़ेंगे

भारत के टॉप 15 लाभदायक स्टार्टअप
भारत के टॉप 15 लाभदायक स्टार्टअप

10. Wakefit

Wakefit ई कॉमर्स वेबसाइट हैं जो सिर्फ़ और सिर्फ़ घरेलू गद्दा बनाने का और बेचने का काम करती है इस स्टार्टअप को अंकित गर्ग और चैतन्य ने 2015 में Bangalore, Karnataka में शुरू किया था.

Wakefit गद्दे ख़ुद ही बनाते हैं. इस स्टार्टअप ने 6 महीनों के अंदर निवेशकों से धन जुटाने में सक्षम थे, शुरुवात के 6 महीनों में इस स्टार्टअप ने कुल 55 लाख का प्रॉफिट कमाया जो की ज़्यादा नहीं है लेकिन ही. और अब 2021 में ये मुनाफा बढ़कर 197 करोड़ हो गया.

Wakefit - लाभदायक स्टार्टअप
WakeFit

बैकसीट के 5 लाख से भी ज़्यादा ग्राहक है और प्रतिदिन Wakefit 1500 से भी ज़्यादा गद्दे बेचते हैं, अब तो ये स्टार्टअप सिर्फ गद्दे ही नहीं बल्कि घर के फ़र्नीचर भी बेचना शुरू कर दिया है.


9. Lenskart

Faridabad, Haryana की स्टार्टअप Lenskart की शुरुवात 2010 में Amit Chaudhary और Peyush Bansal ने की थी. Lenskart एक ऑफलाइन और ऑनलाइन बिज़नेस है जो हर तरीके के चश्मे, कांटेक्ट लेंस बेचती है.

Lenskart ने खुल 4125 करोड़ की फॉउन्डिंग जमा की है और 750 रिटेल दुकाने भी है. Lenskart को लाभदायक होने में १० साल लगे गए, मतलब की पिछले साल २०२० में ये कंपनी लाभदायक बानी और इस स्टार्टअप ने १८ करोड़ का मुनाफा कमाया.


8. Cashfree

Bangalore की एक और स्टार्टअप Cashfree जो अपने पहले साले के निर्माण से ही लाभदायक है. इस स्टार्टअप की शुरुवात 2015 में Reeju Datta और Akash Sinh ने किया था. कैशफ्री एक भुगतान और बैंकिंग प्रौद्योगिकी कंपनी है जो भारत में व्यवसायों को ऑनलाइन भुगतान एकत्र करने और भुगतान करने में सक्षम बनाती है।

Cashfree ने अब तक 50000 से भी ज्यादा बिज़नेस को अपने सर्विस दिया है और ये स्टार्टअप सिर्फ 130 कर्मचारी चलते है. इस कंपनी का मुनाफा 2018 में 1.4 करोड़ था जो की 14 गुना बढ़कर 2020 में 19.5 करोड़ हो गया.

चलिए देखते है भारत के टॉप 10 लाभदायक स्टार्टअप में अगला नंबर किस स्टार्टअप का है.


7. BrowserStack

BrowserStack को Ritesh Arora और Nakul Aggarwal ने 2011 में Mumbai में शुरू किया था और जब में ये पोस्ट लिख रहा हु तब ये स्टार्टअप इंडिया की सबसे मूल्यवान सॉफ्टवेयर सर्विस स्टार्टअप बताया जा रहा है.

Browserstack - लाभदायक स्टार्टअप
BrowserStack

BrowserStack दूसरी कंपनियों को सॉफ्टवेयर परीक्षण मंच प्रधान करती है जिससे ये पता चल सके की एप्लीकेशन, गेम्स या फिर वेब्सीटेस हर डिवाइस जैसे की लैपटॉप, मोबाइल और टेबलेट में सही तरीके से चल रही है की नहीं.

शुरुवाती दिंनो से ही BrowserStack एक लाभदायक स्टार्टअप बन गयी और ये दिन के 20 लाख से भी ज्यादा सॉफ्टवेयर परीक्षण करती है. ये स्टार्टअप ने 2020 में 28 करोड़ का मुनाफा दर्ज किया.

वेबसाइट जो इंडिया में सबसे ज्यादा खोली जाती है


6. Aye Finance

Aye Finance की शुरुवात 2013 Gurgaon, Haryana में Vikram Jetley ने किया था जिसका लक्ष्य छोटे और मध्यम आकार के व्यवसाइयों को लोन प्रधान करना था जिसमे ये स्टार्टअप Aye Finance सफल भी रही.

जब इस स्टार्टअप की शुरुवात हुई तब इंडिया के केवल 4% छोटे बुसिनेस्सेस को बैंक लोन देती थी. बैंक भी छोटे व्यापारी को लोन देने में संकोच करती ही फिर इस स्टार्टअप के कारण बहुत सारे SME(Small & Medium Enterprise) को लोन मिला. 

2020 तक Aye Finance ने 2 लाख व्यापारी को 4000 करोड़ के लोन बाटे है जिस वजेसे कंपनी का खुल मुनाफा 40 करोड़ हुआ.


5. Lendingkart

एक और लोन बाटने वाली स्टार्टअप, LendingKart जिसकी शुरुवात 2014 Ahmedabad, Gujarat में हुआ था और इस स्टार्टअप की सफलता Aye Finance से काफी मिलती है. Lendingkart को 5 साल लगे लाभदायक स्टार्टअप बनने में और 2019 में जाकर ये लाभदायक स्टार्टअप बनी.

LendingKart ने 2021 तक 5500 करोड़ के लोन खुल 1 लख से भी ज्यादा बिज़नेस को बाटे है जिस वजेसे इस स्टार्टअप का खुल मुनाफा 42 करोड़ निकलकर आता है.


4. OfBusiness – SME लोन में सबसे बड़ी लाभदायक स्टार्टअप

Gurgaon, Haryana के एक और लोन बाटने वाली स्टार्टअप, OfBusiness की शुरुवात 2015 में 5 दोस्तों ने Ashish Mohapatra, Bhuvan Gupta, Ruchi Kalra, Nitin jain और Vasant Sridhar ने किया था.

ये स्टार्टअप भी Aye Finance और LendingKart की तरह SME को लोन देने का काम करती है लेकिन इनका लोन देने का तरीका ज़रा अलग है.

OfBusiness - लाभदायक स्टार्टअप
OfBusiness

OfBusiness SME को 2 करोड़ तक का लोन देती है और वो २ करोड़ आप OfBusiness के वेबसाइट से अपने बिज़नेस के लिए सामान खरदीने के लिए उपयोग करे सकते है. यहाँ आपको लोन भी मिल गया और आपके बिज़नेस जे लिए सामान भी मिल गया और जितने बार सामान खरीदोगे उतने बार 6% का छूट भी मिल जाता है.

2018 में OfBusiness को 97 लाख का मुनाफा हुआ जो 2020 में 73 गुना बढ़कर 80 करोड़ हो गया.

इंडिया के टॉप 10 लाभदायक स्टार्टअप में अब सिर्फ 3 स्टार्टअप बचे है.


3. CarTrade

इंडिया की एकलौती ऑनलाइन कार स्टार्टअप कंपनी, carTrade जो 2018 में लाभदायक बानी. इस कंपनी की शुरुवात 2009 में हुआ था लेकिन तबसे 2017 तक ये startup घाटेमें चल रही थी. फिर बहुत सारे परिवर्तन और दूसरी कंपनियों के अधिग्रहण के बाद CarTrade लाभदायक बनी और आज CarTrade 85 करोड़ का मुनाफा कमा रही है.


2. boAt Lifestyle

इस सूची में New Delhi की एकलौटी स्टार्टअप, boAt जो लोकप्रिय हुई अपने earphones और speakers के कारण. इस कंपनी की शुरुवात 2013 में हुई थी और फिर 2016 में boAt नाम से मोबाइल चार्जर, स्पीकर और earphones को बनके बेचना शुरू किया.

boAt - लाभदायक स्टार्टअप
boAt

और अभी की बात करे तो boAt अब headphones और Smartwatch भी निकल चुकी है. Boat सस्ते में अच्छी गुणवत्ता का सामान अपने ग्राहकों को बेचती है जिस कारण से ये दिन के 15000 से भी ज्यादा प्रोडक्ट बेच पाती है जिससे इनका मुनाफा 2020 में 49 करोड़ हुआ.


1. Zerodha – इंडिया की सबसे बड़ी लाभदायक स्टार्टअप

इस स्टार्टअप को तो हर कोई जानता ही होगा. Zerodha की shuruvat Nikhil kaamat ने २०१० में किया था और तबसे लेकर अब तक Zerodha को एक भी बार कोई भी निवेशकों से धन जुटाने की जरुरत नहीं पड़ी.

2010 से पहले एक आम आदमी स्टॉक मार्किट में निवेश करना नहीं चाहता था क्यूंकि तब एक अकाउंट खुलने में काफी वक़्त लगता था और अकाउंट खोलने का फी भी बहुत ज्यादा था.

Zerodha - लाभदायक स्टार्टअप
Zerodha

और अगर अकाउंट खुल भी जाए तो आपको अपने ब्रोकर के पास जाकर स्टॉक खरीदना पड़ता था साथ में उस ब्रोकर को भी उसका फी देना पड़ता था लेकिन जब Zerodha की शुरुवात हुई तब ब्रोकिंग उद्योग को बाधित कर दिया. 

Zerodha के साथ आप मात्र 300₹ में ऑनलाइन अकाउंट केवल 2 दिन में खोल सकते है और शेयर्स में व्यापार करने का मात्र 20₹ या फिर 0.03% का कमीशन होता है.

जानिये उपयोगी वेबसाइट की सूची में Zerodha किस नंबर पर आता है

इस कारण से Zerodha इंडिया का सबसे बड़ा लाभदायक स्टार्टअप है जिसका 2021 में 1000 करोड़ का मुनाफा दर्ज किया.

भारत के टॉप 10 लाभदायक स्टार्टअप में और भी स्टार्टअप्स है जो लाभदायक है लेकिन इस सूची में नहीं थे. में उन सब स्टार्टअप्स का नाम निचे दे रहा हूँ.


Bonus – भारत के टॉप 10 लाभदायक स्टार्टअप

1. Beardo

2.2 करोड़ का मुनाफा

2. BYJU

20 करोड़ का मुनाफा और ये इस सूची में इस लिए नहीं है क्यूंकि ये मुनाफा 2019 में दर्ज किया गया था और 2020 का मुनाफा अभी तक नहीं आया है.

3. Freshwork

2019 के रिपोर्ट के अनुसार इस स्टार्टअप कण 2.2 करोड़ का मुनाफा हुआ था, 2020 का रिपोर्ट अभी तक नहीं आया है.

4. Infra.market

2020 रिपोर्ट के अनुसार 8.6 करोड़ का मुनाफा हुआ.

5. Nykaa

रिपोर्ट के अनुसार 78 लाख का मुनाफा हुआ.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*