रूस की सबसे बड़ी कंपनी कौनसी है?

आज इस पोस्ट में हम रूस की सबसे बड़ी कंपनी की सूची के बारे में जानेंगे तो इसलिए आप इस पोस्ट को जरूर आखिरी तक पड़ना.

आप सब रूस और यूक्रेन के युद्ध के बारे में तो जानते हे होंगे जिस कारण से पुरे विश्व में हाहाकार मचा हुआ है. जबसे रूस से यूक्रेन पर युद्ध एलान किया था और रूस से होगी सारे मिसाइल और लांचर भी यूक्रेन पर दे मारा है तबसे कही सारे सुपर पावर देशों ने रूस पे बहुत से प्रतिबंध लगा दिए है.

और तो और कहीं सारे देशों के कंपनियों ने रूस में अपना काम काच भी छोड़ दिया है. जैसे की USA की कंपनी Apple, Microsoft, Google, Facebook, PayPal, Nike, Airbnb और भी बहुत सारो ने रूस में संचालन करने से मना कर दिया है.

लेकिन फिर भी रूस को इन सब चीज़ो से फरक नहीं पड़ता और इसका मतलब ये भी नहीं है की रूस के पास कोई कंपनी नहीं है, ऐसी बहुत कंपनी है रूस में जो दूसरे देशों के सरकार निर्भर करती है. आज हम इन्हे सारे कंपनी के बारे में जानेंगे.

लाखों लोगों को नौकरियां देने वाली सबसे बड़ी कंपनियां

रूस की सबसे बड़ी कंपनी की सूची

कंपनी के नामक्षेत्रसंस्थापक
Gazpromआयल, गैस और एनर्जीरूस सरकार
United Heavy Machineryमशीन मैन्युफैक्चरिंगरूस सरकार
Rosneftआयल, गैस और एनर्जीरूस सरकार
Nornickelखनिकर्मVladimir Potanin
Novatekआयल, गैस और एनर्जीAlexander Y. Natalenko और Leonid Michelson
Sberbankबैंकिंग सर्विसराज्य के स्वामित्व वाली बैंकिंग
Lukoilआयल, गैस और एनर्जीVagit Alekperov
Polyusसोना उत्पादक और खननAlexey Vostokov
Novolipetsk Steelस्टील उत्पादकVladimir Lisin
PhosAgroकेमिकल और कृषिMikhail Khodorkovsky
Severstalस्टील उत्पादकAlexey Mordashov
Surgutneftegasआयल, गैस और एनर्जीराज्य के स्वामित्व वाली कंपनी
Tatneftआयल, गैस और एनर्जीCouncil of Ministers of the USSR
Magnitआयल, गैस और एनर्जीSergei Galitsky
Mobile TeleSystemsटेलीकम्यूनिकेशनVyacheslav Nikolaev
Rossetiस्टील उत्पादक, खनिकर्मNikolay Nikoalevich Shvets
Evrazस्टील उत्पादक, खनिकर्मRoman Abramovich
Mechel PAOखनिकर्मPublic Joint Stock Company Mechel
Cianरियल एस्टेट, इंटरनेट और टेकनोलोगिक बिज़नेसDmitry Demin
रूस की सबसे बड़ी कंपनी की सूची

रूस की सबसे बड़ी कंपनी 

1. Gazprom – रूस की सबसे बड़ी कंपनी 

Gazprom की शुरुवात रूस की सरकार ने आज से 32 साल पहले 1989 में शुरू किया था. ये कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी oil और gas बनाने वाली कंपनी है.

फ़िलहाल इस कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) Alexey Miller जो इससे पहले इसी कंपनी के निदेशक मंडल के सदस्य रहे चुके है. 

इस कंपनी का मुख काम है तेल, गैस और ऊर्जा की उत्पादन करना, इसके आलावा ये कंपनी शोधन, परिवहन, वितरण और विपणन, और बिजली उत्पादन भी करती है.

२०२1 में कमाई की मामले में दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी की सूची में Gazprom कंपनी का नाम 15 पद पर आया था. Gazprom इतनी बड़ी कंपनी है की पुरे विश्व का 12% natural gas जो की है 497.6 billion cubic meters ये अकेले उत्पाद करती है. और ये तेल बनाने वाली भी सबसे बड़ी कंपनी है, ये साल बार में 41 million tons तेल बनारी है.

Gazprom आज 25 से भी ज्यादा यूरोपियन देशों को अपना तेल और गैस बेचती है. Gazprom का 40% रेवेनुए अकेले यूरोपियन देशों को तेल और गैस बेचने से आता है. 

प्राइवेट लिमिटेड कंपनी


2. United Heavy Machinery – रूस की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग कंपनी 

United Heavy Machinery रूस की सबसे बड़ी कंपनी के पद पर दूसरे स्थान पर आती है. ये कंपनी steel और nuclear power plants के लिए औद्योगिक घटक, पेट्रोकेमिकल और खनन संचालन का काम करती है. ये कंपनी ख़ास तोर से reactor pressure vessels का उत्पाद करती है जो की nuclear reactor में उपयोग होता है.

United Heavy Machinery की शुरुवात 1996 में किया गया था, तब ये कंपनी ने अपना पहला कारख़ाना Ural Machine-Building के नाम शुरू किया था लेकिन फिर 1999 में Izhora कारख़ाना के साथ संविलीन कर दिया गया. 

आप इससे एक तरीके से ये सोच सकते है की ये भी एक सरकारी कंपनी है क्यूंकि ये कंपनी के 98.6%  मालिक Gazprombank Asset Management है जिसको रूस की सरकार नियंत्रण करती है. और Gazprombank Asset Management रूस की सबसे बड़ी कंपनी Gazprom की सहायक कंपनी भी है. 

दुनिया की सबसे बड़ी विमान बनाने वाली कंपनी


3. Rosneft

Rosneft रूस की तीसरी सबसे बड़ी कंपनी है और रूस सरकार की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है, जी हां ये कंपनी का भी प्रमुख हिस्सेदारी रूस के सरकार के पास है. वैसे थो ये कंपनी भी बिलकुल वही काम करती है जो Gazprom करती है. 

अगर मालिकी की बात करे तो Rosneftegaz के पास 50%, British Petroleum कंपनी के पास 19.75%, Moscow Exchange के पास 10.70% और Qatar Investment Authority के पास 18.46% का हिस्सेदारी है.और Rosneftegaz को चलाने का काम रूस की सरकार करती है और कुछ हिस्सेदारी Gazprom के पास भी है.

लेकिन ये ज्यादातर पेट्रोलियम की बिक्री करती है. 2013 में OJSC और TNK-BP को  खरीद लिया फिर ये कंपनी रूस की सबसे बड़ी तेल कंपनी में से एक बन गयी. रेवेनुए के मामले में Gazprom कंपनी के बाद ये सबसे बड़ी कंपनी है रूस के सरकार के लिए. 

2020 में Fortune Global 2000 ने इस कंपनी को दुनिया का 53 वें सबसे बड़ी कंपनी का दर्जा दिया था. ये कंपनी 20 से भी ज्यादा देशों में अपना कार्य संबलता है और इस कंपनी के पास 3 लाख से भी ज्यादा कर्मचारी है. 

दुनिया की सबसे मेहेंगी संपत्ति


4. Norilsk Nickel

Norilsk Nickel रूस की सबसे बड़ी nickel (निकल एक चांदी के रंग की धातु है जिसका उपयोग स्टील बनाने में किया जाता है) बनाने वाली कंपनी है जिसकी शुरुवात 1993 में किया गया था और अभी इस कंपनी का मुख्यकार्याला Moscow में है. 

इस कंपनी के मालिक है Vladimir Potanin  जिसके पास 34.59% जो 2022 में रूस के सबसे अमीर यक्ति है और Rusal जो की दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अल्युमीनियम कंपनी है उस कंपनी के पास 27.82% का हिस्सेदारी है.

इस कंपनी का सबसे बड़ा काम काच Norilsk–Talnakh जो की Siberia में है. और ये कंपनी Finland और South Africa के कंपनी  Nikel, Zapolyarny और Monchegorsk में भी अपने हिस्सेदारी रखती है.

ये दुनिया की सबसे बड़ी निकल बनाने वाली कंपनी और दुनिया की ११वी सबसे बड़ी ताँबा बनाने वाली कंपनी है. ये कंपनी के मुख्य उत्पाद है Nickel, Palladium, Copper, Platinum, Gold, Cobalt, Selenium, Tellurium, Rhodium, Silver, Iridium, Ruthenium, Coal और इस कंपनी के खुल 73,700 कर्मचारी है.

सबसे अच्छा कंडोम कौन सा है?


5. Novatek

Novatek रूस की दूसरी सबसे बड़ी natural gas बनाने वाली कंपनी है और दुनिया की 7वी सबसे बड़ी natural गैस बनाने वाली कंपनी है.

इस कंपनी की शुरुवात 1994 में Alexander Y. Natalenko और Leonid Michelson जिसके पास 28% हिस्सेदारी, Volga Group 23%, Total S.A. 16% और Gazprom के पास 94% का हिस्सेदारी है.

Novatek रूस की दूसरी सबसे बड़ी natural gas बनाने वाली कंपनी है और दुनिया की 7वी सबसे बड़ी natural गैस बनाने वाली कंपनी है.

इस कंपनी की शुरुवात 1994 में Alexander Y. Natalenko और Leonid Michelson जिसके पास 28 हिस्सेदारी, Volga Group 23 Total S.A. 16 और Gazprom के पास 94 का हिस्सेदारी है. जब इस कंपनी की शुरुवात हुई तब इसका नाम OAO FIK Novafininvest था जिसका फिर नाम बदलकर Novatek रख दिया. इस कंपनी के पास 5997 कर्मचारी है.

इंडिया की सबसे बड़ी ac कंपनी

इस कंपनी ने बहुत सारे natural gas कंपनी को खरीद भी लिया है जैसे की: 

  • SNP Nova – pipeline construction
  • Purneftegasgeologiya – natural gas
  • Tarkosaleneftegas – natural gas
  • Khancheyneftegas – natural gas
  • Yurkharovneftegas – natural gas 

दुनिया के 92 कंपनियों में से १३वी सबसे अच्छी नेचुरल गैस कंपनी से नवाज़ा गया था. और 2021 में Novatek को १९वी पद पर रखा गया था Arctic Environmental Responsibility Index में जिसमे 120 तेल,गैस, खुदाई कम्पनिया शामिल थी.

भारत में कितनी एयरलाइंस है?


सामान्यतःपूछे जाने वाले प्रश्न

रूस की सबसे बड़ी कंपनी कौनसी है?

रूस की सबसे बड़ी कंपनी Gazprom है जो रूस के सरकार के द्वारा संभाला जाने वाली एक आयल, गैस और एनर्जी कंपनी है.

रूस की सबसे बड़ी कंपनी की सूची

  • Gazprom
  • United Heavy Machinery
  • Rosneft
  • Nornickel
  • Novatek
  • Sberbank
  • Lukoil

रूस की 7 सबसे बड़ी कंपनियों में से 4 कंपनी तो आयल, गए एंड एनर्जी कंपनी है और उस में से भी 3 कंपनी तो अकेले रूस की सरकार संभालती है.

रूस की सबसे बड़ी बैंक कौनसी है?

रूस की सबसे बड़ी बैंक का नाम Sberbank है जो एक सरकारी बैंक है, वह की रूस की सरकार इस बैंक को चलाती है.

रूस की सबसे बड़ी आयल और गैस कंपनी कौनसी है?

रूस की सबसे बड़ी आयल एंड गैस कंपनी Gazprom कोम्पन्य है जो सबसे बड़ी रूस की कंपनी है और इस कंपनी को रूस की सरकार चलाती है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*