भारत की टॉप एयरलाइन कंपनी – 2022

भारत की टॉप एयरलाइन कंपनी बनाने की जुंग में बहुत सारे कंपनी अपनी कीमत को कम और सेवा बढ़ाकर दे रही है. ये अब उसी तरह हो गया है जैसे टेलीकॉम क्षेत्र में JIO ने किया था.

2019 रिपोर्ट के माने थो इंडिया दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी एयरलाइन मार्किट है और आने वाले 10 से 15 सालों में इंडिया No.1 पे आ जाएगी, इसका कारण इंडिया में बढ़ती एयरलाइन कम्पनियो के बीच प्रतियोगिता है.

लेकिन अगर आपको airline में जाने का मौका मिले तो आप किस कंपनी के एयरलाइन से यात्रा करना पसंद करेंगे जबकि यहाँ बहुत सारे विकल्प है. चलिये आपके फैसले को आसान करने के लिए मेने कही अनुसंधान करने के बाद इंडिया की टॉप एयरलाइन कंपनी की सूची तैयार करि है.

इस सूची से आप और अछि सुविधा और सस्ती एयरलाइन में जा सकेंगे. चलिये देखते है इंडिया की टॉप एयरलाइन कंपनी कौनसी है?

भारत की टॉप एयरलाइन कंपनी

भारत की टॉप एयरलाइन कंपनी
भारत की टॉप एयरलाइन कंपनी – 2021

1. Indigo – इंडिया की सबसे बड़ी एयरलाइन कंपनी

Indigo इंडिया की सबसे बड़ी एयरलाइन कंपनी है जिसकी शुरुवात 2006 में Rahul Bhatia और Rakesh Gangwal ने किया था. Indigo एक कम लागत वाली एयरलाइन कंपनी है जिस वजेसे इस कंपनी के पास 53.9% घरेलू बाजार में हिस्सेदारी है. जब कंपनी शुरू हुई ता सिर्फ 1 हे विमान था लेकिन अब ये कंपनी के पास 280 विमान है.

Indigo का मुख्या कार्यालय Gurugram, Haryana में है और ये इंडिया की सबसे बड़ी और Asia की 6th बड़ी एयरलाइन कंपनी है, यही नहीं Indigo 1 दिन में 1500 विमान का उड़ान ८७ गंतव्यों में करती है जिसमे से 67 घरेलू और 24 अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों है.

अगर आपको भी सस्ते में यात्रा करना हो थो Indigo से बेहतरीन एयरलाइन कोई हो नहीं सकता.

इंडिया की टॉप finance कंपनी


2. Spicejet

Indigo की तरह Spicejet भी एक कम लागत वाली एयरलाइन कंपनी है जिसका उद्देश्य सिर्फ और सिर्फ कम लागत में इंडियन लोगो को यात्रा करा सके. इस कंपनी की शुरुवात 2004 Gurugon में Royal Airways के नाम पे हुआ था फिर इसका नाम बदल कर Spicejet कर दिया गया.

इस कंपनी के पास 13.6% घरेलू एयरलाइन बाजार में हिस्सेदारी है जिससे Spicejet को इंडिया की दूसरी बड़ी एयरलाइन कंपनी बना देती है. Spicejet के पास खुल ११३ विमान है जो दिन भर में ६३० उड़ान 64 गंतव्यों में करती है जिसमे से 54 घरेलू और 15 अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों है.

2021 की इंडिया की टॉप android गेम्स


3. Air India – इंडिया की सबसे बड़ी एयरलाइन कंपनी

Air India की शुरुवात J.R.D.Tata ने 1932 में किया था और J.R.D.Tata इंडिया के पहले इंसान थे जिनको विमान चलाने का लाइसेंस मिला और Air India को Karachi से Mumbai लेकर आये फिर 1953 में इंडियन सरकार ने airline नियम बनाये और एयर इंडिया का मुख्य अंशधारक TATA से खरीद लिया गया.

दुर्भाग्य से जबसे इंडियन सरकार ने इस कंपनी को खरीद है तबसे ये कंपनी घाटे में चल रही है और Air India को TATA ने 18,000 करोड़ की बोली लगा कर इस एयरलाइन को वापस खरीद लिया है, तो अब ये TATA की सबसे बड़ी airline कंपनी बन चुकी है.

फ़िलहाल Air India के पास 127 विमान है जो १०२ घरेलू और 60 अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों में जाती है.

इंडिया की टॉप सिगरेट कंपनी


4. AirAsia India – भारत की टॉप एयरलाइन कंपनी

AirAsia India, भारत की चौथी बड़ी एयरलाइन कंपनी है जिसका 7.9% एयरलाइन बाजार में हिस्सेदारी है.AirAisa India भी TATA के एक एयरलाइन कंपनी है जो Malaysia airlines के साथ संयुक्त उद्यम करके बना था.

AirAsia India के पास अभी 37 विमान है जो 20 गंतव्यों में जाती है.

इंडिया की टॉप FMCG कंपनी


5. Vistara

Vistara एक TATA की एयरलाइन कंपनी जिसका चलन 2013 में Singapore airlines के साथ संयुक्त उद्यम करके बना था. Vistara भी भारत की टॉप एयरलाइन कंपनी में से एक है. क्या आप जानते है की Vistara एक संस्कृत शब्द है जिसका मतलब “असीम विस्तार” है.

Vistara के पास 47 विमान है जिसमे से 36 एयरबस जो 40 गंतव्यों में 200 दैनिक उड़ानें करती है.

सभी TATA कंपनियों की सूची


6. Go First

GoFirst जो पहले GoAir था,शुरुवात 2005 में Wadia Group ने किया था. Go First के पास खुल 55 विमान है जो 38 गंतव्यों में 330 दैनिक उड़ानें करती है जिसमे से 27 घरेलू और 9 अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों होते है.

Go First भी Indigo और Spicejet के तरह कम लागत वाली एयरलाइन कंपनी है.

इंडिया की सबसे बड़ी ecommerce कंपनी


7. Air India Express

Air India Express, Air India की एक छोटी एयरलाइन कंपनी है जिसका मुख्या कार्यालय Kochi, Kerala में है. Air India Express की शुरुवात २००५ में किया गया था जिसके पास अब 24 विमान है जो खुल 650 उड़ान भर्ती है हर हफ्ते जिसमे 33 गंतव्यों में में Middle East और Southeast Asia जैसे भी गंतव्यों शामिल है.


8. Alliance Air – इंडिया की टॉप एयरलाइन कंपनी

Alliance Air भी Air India की एक छोटी एयरलाइन कंपनी है जिसका मकसद सिर्फ इंडिया के घरेलू गंतव्यों में लोगो को सेवा करना. Alliance Air के पास 18 विमान है जो इंडिया के 43 गंतव्यों में उड़ान करती है.


भारत में सर्वश्रेष्ठ एयरलाइंस कंपनी पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

2021 में भारत में कितनी एयरलाइंस हैं?

2021 में खुल 39 airline कंपनी है जिसमे अनुसूचित, क्षेत्रीय, चार्टर्ड और कार्गो एयरलाइंस शामिल है. लेकिन ये सारे एयरलाइन्स घरेलू बाजार में हिस्सेदारी ज्यादा रखते है.

इंडिया का नंबर 1 एयरलाइन कौनसी है?

इंडिया का नंबर १ एयरलाइन Indigo है जसिके पास ५३.९% घरेलू एयरलाइन बाजार में हिस्सेदारी है और दूसरे नंबर पर Air India और तीसरे पे स्पीकेजेट आता है.

इंडिया की सबसे सस्ती एयरलाइन कौनसी है?

इंडिया में बहुत साड़ी एयरलाइन है जो सस्ता है लेकिन इन सब में से Indigo, Spicejet और GoAir (Go First) सबसे सस्ती एयरलाइन कंपनी है जो अपने यात्रियों को बजट में टिकट करने में मदद करती है.

इंडिया की टॉप एयरलाइन कौनसी है?

इंडिया की टॉप एयरलाइन में Indigo, Spicejet और GoAir है जो अपने यात्रियों को सबसे सस्ते में एयरलाइन को बुक करने में मदद करती है.जबकि Vistara सबसे ज्यादा लोकप्रिय है अगर आपको पूरी सर्विस वाली एयरलाइन में यात्रा करना पसंद है तो.

इंडिया की टॉप 5 एयरलाइन कौनसी है?

इंडिया की टॉप ५ एयरलाइन की सूची में –

  1. Indigo
  2. Spicejet
  3. GOAir
  4. Vistara
  5. AirAsia India

Air India कंपनी की बोली किसने जीती है और अब इस एयरलाइन का मालिक कौन है?

Air India कंपनी की बोली TATA Group ने 18000 में जीती है और अब इस एयरलाइन का मालिक भी TATA ग्रुप ही है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*